Insight Today
Headlines Health & Science National

सीरम इंस्टीट्यूट से कोविड वैक्सीन की पहली खेप हवाई अड्डे के लिए निकली

पुणे, 12 जनवरी | बहुप्रतीक्षित कोविड टीकाकरण दौर आखिरकार शुरू हो गया, जब भारत को कोरोना से बचाने के लिए मंगलवार अल सुबह वैक्सीन की खुराक से लदे तीन ट्रक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के प्लांट से हवाईअड्डा जाने के लिए बाहर निकले। ट्रक एसआईआई परिसर से बड़े पैमाने पर सुरक्षा घेरा के तहत पुलिस उपायुक्त नम्रता पाटिल की अगुवाई में और एसआईआई के कुछ कर्मचारियों की निगरानी में बाहर निकले। इन लोगों ने खेप के बाहर निकलने पर खुशी जाहिर की।

पाटिल ने बाद में मीडियाकर्मियों को बताया कि जहां दो ट्रक एसआईआई के थे, वहीं एक ट्रक उसके सहयोगी कूलेक्स का था और पुणे पुलिस इसे अपनी सुरक्षा घेरे में हवाईअड्डे तक ले गई।

पुणे हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद, सीआईएसएफ द्वारा सुरक्षा को संभाल लिया गया और भारत के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए सुबह 5.30 बजे के आसपास ट्रक से खुराकों को उतारने की प्रक्रिया शुरू हो गई।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मौजूदा योजनाओं के अनुसार, टीके को चंडीगढ़, चेन्नई, कोलकाता के लिए दो-दो उड़ानों से और पटना, बेंगलुरु, हैदराबाद, लखनऊ, गांधीनगर, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर और गुवाहाटी में एक-एक उड़ान से रवाना किया जाएगा।

अपने-अपने गंतव्यों पर पहुंचने के बाद, स्थानीय और राज्य प्राधिकरण सरकार द्वारा तय किए गए फ्रंटलाइन वर्कर्स और अन्य प्राथमिकता वाले समूहों को टीका लगाने का काम शुरू होगा।

लगभग 450 बक्से की यह खेप करीब 14.50 टन वजनी कीमती माल को ले जा रही थी, जिसे अधिकतम सुरक्षा और उचित तापमान पर प्लास्टिक से ढके सफेद बक्से में पैक किया गया था।

अगले कुछ दिनों में, कोविड-19 के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के लिए सरकार को एसआईआई द्वारा और अधिक खेपों को डिलीवर किए जाने की उम्मीद है।

Related posts

कर्नाटक : बाइक ‘छूने’ पर दलित व्यक्ति को 13 लोगों ने नंगा करके पीटा

Newsdesk

ओडिशा में कक्षा 10, 12 के बच्चों के लिए 8 जनवरी से फिर खुलेंगे स्कूल

Newsdesk

यूपी में जंगली सूअर के हमले से किसान की मौत, पत्नी घायल

Newsdesk

Leave a Reply