Insight Today
Headlines Health & Science National

महाराष्ट्र के 4 जिलों में शुरू हुआ कोविड वैक्सीन ड्राई रन

जालना (महाराष्ट्र), 2 जनवरी | कोरोनावायरस टीकाकरण के बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम के जल्द शुरू होने की संभावना को देखते हुए महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने शनिवार से इसके लिए ड्राई रन लॉन्च कर दिया है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा पिछले महीने टीकाकरण के लिए गहन प्रशिक्षण लेने के बाद जालना, नंदुरबार, नागपुर और पुणे के कई स्थानों पर ड्राई रन किए जाएंगे। ड्राई रन से मतलब है कि बिना वैक्सीन लगाए उस पूरी प्रक्रिया का पालन करना, जो टीकाकरण के लिए की जानी है। ड्राई रन के जरिए प्रकिया की जांच की जाती है कि पूरा सिस्टम सही से काम कर रहा है या नहीं।

टोपे ने कहा कि ड्राई रन के जरिये यह सुनिश्चित करना है कि जब असल टीकाकरण कार्यक्रम लॉन्च होगा तो वह आसानी से और पूरे सुरक्षा प्रोटोकॉल के पूरा हो जाएगा।

टोपे ने कहा कि विशेषज्ञों को सुरक्षा को लेकर डर है क्योंकि वायरस का नया स्ट्रेन आ चुका है। उन्होंने कहा, “लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि टीकाकरण का मतलब यह नहीं है कि वे कोरोनावायरस से सुरक्षित हैं और वे कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना छोड़ सकते हैं। दें। उन्हें अभी भी मास्क, स्वच्छता, सोशल डिस्टेंसिंग आदि मानदंडों का पालन करना होगा।”

यह पूछे जाने पर कि क्या लोगों को कोवैक्स फ्री में मिलेगा या इसके लिए शुल्क लिया जाएगा, इस पर मंत्री ने कहा कि इसका निर्णय केंद्र लेगा।

टोपे ने यहां एक स्वास्थ्य केंद्र का दौरा किया और डॉक्टरों, नर्सों, डमी मरीजों, पहचान प्रक्रिया, मुख्य टीकाकरण कक्ष, टीकाकरण के बाद होने वाली किसी समस्या की जांच के लिए तैयार किए गए प्रतीक्षालय, ऐसी स्थितियों से निपटने की तैयारियों का भी जायजा लिया।

वर्तमान में देश में सबसे ज्यादा मामले और मौतें महाराष्ट्र में सामने आईं हैं। वहीं पुणे देश के सबसे खराब हॉटस्पॉट के रूप में उभरा है।

Related posts

यूपीएससी 5 जून के बाद नए परीक्षा कैलेंडर की घोषणा करेगा

Newsdesk

जम्मू-कश्मीर में 1 दिन में कोरोना के 620 मामले

Newsdesk

दिल्ली में नहीं बढ़ेगा लॉकडाउन: स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

Newsdesk

Leave a Reply