Insight Today
National Town

मप्र में बर्ड फ्लू की दस्तक, मंदसौर में चिकन दुकानें 15 दिन बंद

मंदसौर, 5 जनवरी | मध्यप्रदेश में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है। मंदसौर जिले में पिछले दिनों मरे कौओं के सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जिनमें से चार की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। एहतियात के तौर पर जिला प्रशासन ने 15 दिन के लिए नगरीय इलाके में स्थित चिकन दुकान और पोल्टीफार्म बंद करने का फैसला लिया है। मंदसौर के जिलाधिकारी मनोज पुष्प ने आईएएनएस को बताया है कि कौओं की मौत के बाद नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से चार नमूने पॉजिटिव आए हैं। एहतियात के तौर पर जिले की नगर पालिका क्षेत्र में स्थित चिकन दुकानों और पोल्टी फार्म को एहितयात के तौर पर 15 दिन के लिए बंद करने का फैसला लिया है।

वहीं मध्यप्रदेश पशुपालन विभाग के संचालक डॉ. आर.के. रोकड़े ने संवाददाताओं केा बताया कि मध्यप्रदेश में राजस्थान के सीमावर्ती हिस्सों से बर्ड फ्लू आया है। अब तक इंदौर, मंदसौर, आगर, खरगोन, उज्जैन, देवास, नीमच और सीहोर में कौओं की मौत हुई है। इसमें इंदौर और मंदसौर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी जिलों को अलर्ट किया गया है। कहीं भी पक्षी मृत मिले तो सैंपल भेजे जाएं।

राज्य के कई हिस्सों में बीते 10 दिनों में बड़ी संख्या में कौओं की मौत हुई है। इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13, सीहोर में नौ कौओं की मौत हुई है। मृत कौओं के सैंपल भोपाल स्थित स्टेट डी.आई. लैब तत्काल भेजे जा रहे हैं। इंदौर में कंट्रोल-रूम की स्थापना कर रैपिड रिस्पांस टीम द्वारा कार्यवाही की जा रही है।

Related posts

किसानों के साथ बैठक में तीनों कृषि कानून वापस ले सरकार : केजरीवाल

Newsdesk

अयोध्या समारोह के मद्देनजर उप्र-नेपाल सीमा पर बढाई गई सुरक्षा

Newsdesk

कमल नाथ ने किया हनुमान चालीसा पाठ, ट्विटर पर दिखे भगवाधारी

Newsdesk

Leave a Reply