Insight Today
Headlines Health & Science National

भारत में कोरोना के नए यूके स्ट्रेन से 71 संक्रमित

नई दिल्ली, 6 जनवरी | केंद्र सरकार ने बुधवार को कहा है कि कोरोनावायरस के ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से संक्रमित होने वाले कुल 71 लोग अब तक मिल चुके हैं। इन सभी को हेल्थ फैसिलिटीज में आइसोलेशन में रखा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इन सभी लोगों को संबंधित राज्य सरकारों द्वारा बनाए गए हेल्थ केयर सेंटर्स में अलग कमरे में आइसोलेशन में रखा गया है। साथ ही उनके करीबी संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन में रखा गया है।

मंत्रालय ने कहा है, “इन लोगों के सह-यात्रियों, पारिवारिक संपर्कों और अन्य लोगों का पता करने के लिए बड़े पैमाने पर ट्रेसिंग शुरू की गई है। उनके नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग भी की जा रही है।”

बता दें कि ब्रिटेन में मिले इस नए स्ट्रेन से संक्रमित 6 लोग 29 दिसंबर को संक्रमित पाए गए थे, ये लोग ब्रिटेन से लौटे थे।

इन मामलों की ट्रेसिंग और परीक्षण तब से शुरू किए गए हैं, जब से ब्रिटिश सरकार ने यह घोषणा की है उनके यहां वायरस के एक ऐसे रूप की पहचान की गई है, जो 70 प्रतिशत तेजी से फैलता है। ब्रिटेन का यह स्ट्रेन डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रेलिया, इटली, स्वीडन, फ्रांस, स्पेन, स्विट्जरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में मिल चुका है।

बता दें कि 25 नवंबर से 23 दिसंबर की मध्यरात्रि तक लगभग 33 हजार यात्री ब्रिटेन से भारत के विभिन्न हवाई अड्डों पर पहुंचे हैं और इन सभी यात्रियों का राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों द्वारा आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जा रहा है।

Related posts

प्रधानमंत्री के निर्णायक नेतृत्व को दर्शाता है राम मंदिर का निर्माण : अमित शाह

Newsdesk

राजस्थान के चुरू में तापमान 49.6 डिग्री, 29 मई से राहत की उम्मीद

Newsdesk

स्कूल और एसएमसी स्वयं संसाधन जुटाएं और स्कूल का विकास करें : सिसोदिया

Newsdesk

Leave a Reply