Insight Today
Headlines Health & Science National

ब्रिटेन से कोलकाता लौटे व्यक्ति में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन

कोलकाता, 31 दिसंबर | ब्रिटेन में हाल ही में सामने आए कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की पुष्टि अब पश्चिम बंगाल में भी हुई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि कोलकाता निवासी एक व्यक्ति में कोरोना का नया स्ट्रेन पाया गया है। ब्रिटेन में सबसे पहले सामने आया कोरोनावायरस का यह स्ट्रेन (प्रकार) और भी अधिक संक्रामक बताया जा रहा है।

यह व्यक्ति लंदन से कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले दो लोगों में शामिल हैं, जो कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के अनुसार, व्यक्ति में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद उसे अब कोलकाता में एक राज्य द्वारा संचालित चिकित्सा सुविधा में रखा गया है और सभी सावधानियां बरती जा रही हैं। जिन व्यक्तियों के साथ उसने यात्रा की या जो भी उसके संपर्क में आया, उन्हें भी क्वांरटीन रहने की हिदायत दी गई है।

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि संक्रमित लोगों में से कम से कम 20 लोगों को क्वारंटीन किया गया है और इनके संपर्क में आए सभी लोगों के साथ ही इनके साथ यात्रा करने वाले लोगों को भी अलग किया गया है।

ब्रिटेन से 222 यात्रियों को लेकर कोलकाता पहुंची उड़ान में 25 यात्रियों के पास कोविड-19 रिपोर्ट नहीं थी। उन्हें निकटतम कोविड परीक्षण केंद्र में ले जाया गया। परीक्षण के बाद पाया गया कि उनमें से दो लोग पॉजिटिव हैं।

सूत्रों ने कहा कि उनमें से एक को कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया, जबकि अन्य व्यक्ति को राजारहाट के सीएमसीआई में भर्ती कराया गया है। उनके परीक्षण के नमूनों को आगे के सत्यापन के लिए पुणे भेजा गया था। इसमें यह जांच की गई कि क्या वे कोरोनावायरस के नए स्ट्रेन की चपेट में तो नहीं आए हैं।

Related posts

रिया के ड्रग पेडलर से रिश्ते थे, साबित हो गया : बिहार डीजीपी

Newsdesk

जनवरी से कोविड-19 टीकाकरण शुरू करेगा अल्जीरिया

Newsdesk

कोविड-19 की वैक्सीन को सार्वजनिक वस्तुओं के रूप में मान्यता दी जानी चाहिए : डब्ल्यूएचओ

Newsdesk

Leave a Reply