Insight Today
Health & Science World

ब्राजील में चीन की ‘कोरोनावैक’ के तीसरे चरण का परीक्षण पूरा

बीजिंग, 25 दिसंबर | स्थानीय समय के अनुसार 23 दिसंबर को ब्राजील की साओ पाउलो राज्य सरकार और आधिकारिक चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बुटान्टान इंस्टीट्यूट ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि उन्होंने चीन की बायोफार्मा कंपनी साइनोवैक की कोरोना वैक्सीन ‘कोरोनावैक’ के मानव परीक्षण के तीसरे चरण को पूरा कर लिया है। परीक्षण के परिणाम बताते हैं कि चीन की कोरोना वैक्सीन प्रभावी और सुरक्षित है। बुटान्टान इंस्टीट्यूट के निदेशक डिमास कोवस ने कहा कि स्वयंसेवकों को कुल 20 हजार वैक्सीन लगायी गयी हैं। प्रयोगात्मक डेटा के अनुसार ‘कोरोनावैक’ वर्तमान में सबसे सुरक्षित कोरोना वैक्सीन है, जो बाजार में मिल सकती है। बुटान्टान इंस्टीट्यूट ब्राजील राष्ट्रीय स्वास्थ्य निरीक्षण एजेंसी को वैक्सीन के पंजीकरण के लिए आवेदन करेगा।

गौरतलब है कि ब्राजील दुनिया का पहला देश है जिसने ‘कोरोनावैक’ के परीक्षण के तीसरे चरण को पूरा किया है। अब इंडोनेशिया, तुर्की और चिली में भी इस वैक्सीन के परीक्षण का तीसरा चरण जारी है। डिमास कोवस ने कहा कि साइनोवैक ब्राजील के तीसरे चरण के परिणामों का विश्लेषण करेगी और 15 दिनों के भीतर परिणाम की घोषणा करेगी।

साओ पाउलो के स्वास्थ्य विभाग के निदेशक जीन गोरिनचिटेन ने कहा कि योजना के अनुसार 25 जनवरी 2021 से राज्य के लोगों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू किया जाएगा।

Related posts

बाइडेन के सलाहकार का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया

Newsdesk

किम जोंग से बिना शर्त मिलने के लिए तैयार हैं जापानी प्रधानमंत्री

Newsdesk

भारत में कोरोना से अब तक 80,000 से ज्यादा लोगों की मौत

Newsdesk

Leave a Reply