Insight Today
Headlines Health & Science National

कोरोनावायरस का टीका सबके लिए मुफ्त होगा : हर्ष वर्धन

नई दिल्ली, 2 जनवरी | अब जबकि भारत कोरोनोवायरस के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू करने जा रहा है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि यह टीका देश भर में मुफ्त होगा। वर्धन ने कहा कि सिर्फ दिल्ली में ही नहीं, पूरे देश में कोरोनावायरस का टीका मुफ्त होगा।

मंत्री का ये बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद कोरोना संक्रमण के मामले में दूसरे स्थान पर है।

कोरोनोवायरस वैक्सीन का टीका जल्द से जल्द रोल आउट किया जाना है क्योंकि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित टीके को एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा सिफारिश की गई है, और इसे अनुमोदन के लिए भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल को भेज दिया गया है।

वर्धन ने कहा, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया जल्द ही आवेदनों पर अपनी सिफारिश देगा। सरकार के शीर्ष सूत्रों के मुताबिक, टीकाकरण की प्रक्रिया 6 जनवरी से शुरू हो जाएगी।

केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान के पहले चरण में लगभग 30 करोड़ लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है। इस वैक्सीन को 2 करोड़ फ्रंटलाइन और आवश्यक कर्मचारियों के साथ एक करोड़ हेल्थकेयर वर्कर्स और 27 करोड़ बुजुर्गों को दिया जाएगा, जिनमें ज्यादातर कोमॉरबिडिटीज के साथ 50 साल की उम्र से ऊपर के लोग हैं।

अधिकारियों ने शनिवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 259 जगहों पर एक मेगा ड्रिल का आयोजन किया, जिससे अधिकारियों को यह पता लगाने में मदद मिलेगी कि कोल्ड चेन प्रबंधन सहित वैक्सीन आपूर्ति, भंडारण और रसद का प्रबंधन कैसे किया जाए।

Related posts

सत्येंद्र जैन को दी प्लाजमा थेरेपी, अगले 24 घंटे रहेंगे आईसीयू में

Newsdesk

दिल्ली : वेतन नहीं मिलने से नाराज हिंदू राव के डॉक्टर हड़ताल पर

Newsdesk

टीकाकरण के पहले चरण के लिए दिल्ली में होंगे 500-600 कोविड सेंटर

Newsdesk

Leave a Reply