Insight Today
Health & Science World

अफ्रीका में कोविड के 28 लाख से ज्यादा मामले दर्ज

अदीस अबाबा, 4 जनवरी | अफ्रीकी महाद्वीप में कोविड-19 मामलों की संख्या रविवार को 28,07,864 पर पहुंच गई है। यह बात अफ्रीका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) ने कही है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, महाद्वीप की इस एजेंसी ने एक बयान में कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण मरने वालों की संख्या रविवार की दोपहर तक 66,631 हो चुकी थी।

अफ्रीकन यूनियन (एयू) कमीशन की विशेष स्वास्थ्य एजेंसी अफ्रीका सीडीसी ने यह भी कहा कि कोविड-19 से संक्रमित हुए लोगों में से 23,32,063 लोग अब तक इससे उबर चुके हैं।

महामारी के कारण सबसे अधिक प्रभावित अफ्रीकी देश दक्षिण अफ्रीका, मोरक्को, ट्यूनीशिया, मिस्र और इथियोपिया हैं। दक्षिण अफ्रीका में कोविड पॉजिटिव पाए गए लोगों की संख्या सबसे अधिक 10,88,889 है। अफ्रीका सीडीसी के अनुसार यहां वायरस के कारण सबसे ज्यादा 29,175 मौतें हुईं हैं।

इस बीच एयू कमीशन के चेयरपर्सन मौसा फकी महामत ने शुक्रवार को अफ्रीकी महाद्वीप से आह्वान किया था कि नए साल की शुरूआत होते ही कोविड-19 महामारी के कारण आए संकट से उबरने के लिए आर्थिक सुधार सुनिश्चित करें।

पूरे अफ्रीका के 55 सदस्यीय ब्लॉक के चेयरपर्सन मौसा ने एक बयान में कहा था, “साल 2020 खत्म हो रहा है और इसी के साथ हमारी जीवित स्मृति में सबसे असाधारण और चुनौतीपूर्ण वर्षों में से एक का भी अंत हो रहा है।”

उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि “नए साल में कदम रखते हुए हमें अर्थव्यवस्थाओं की रिकवरी सुनिश्चित करना है ताकि हमारे स्वास्थ्य और आजीविका की रक्षा करने का चुनौतीपूर्ण कार्य पूरा हो सके।”

Related posts

कोविड-19 : चीन में 8 मरीजों को मिली अस्पताल से छुट्टी

Newsdesk

भारत में कोरोना के कुल मामले 71 लाख के पार

Newsdesk

अफ्रीका में कोरोना मामलों की संख्या 25 लाख के पार पहुंची

Newsdesk

Leave a Reply